JaunpurUttar Pradesh

जौनपुर : हर्षोल्लास के साथ मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस ।

0 0
Read Time:2 Minute, 31 Second

जौनपुर। वैश्विक स्तर पर पर अपनी विशिष्ट पहचान बना चुकी भारत की प्राचीनतम विधा योग के लिए आयोजित छठा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस बहुत ही धूम धाम से मनाया गया ।

यज्ञपि वैश्विक आपदा कोरोना को लेकर इसको मनानें का ढंग कुछ अलग ही रहा जिसमें बहुत बड़ी संख्या में लोगों के द्वारा परिवार में रहकर सदस्यों के साथ निर्धारित प्रोटोकॉल का अभ्यास किया गया ।

खबरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें :-7800292090

पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा जिले के पदाधिकारियों के साथ पचहटियाँ स्थित हरीमूर्ति वाटिका में प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया गया इसके अतिरिक्त जेसीआई के पदाधिकारियों को भी योगाभ्यास कराते हुए इसके लाभों के बारे में बताया गया ।

श्री हरीमूर्ति के द्वारा बताया गया है योग मानवता के लिए एक वरदान बन चुका है जो उच्चतम कोटि की साधना पद्धति के साथ बेहतर किस्म की चिकित्सा पद्धति भी है जिसके नियमित और निरन्तर अभ्यासों से हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बृद्धि के साथ सभी तरह के क्रोनिक डिजीज में बहुत ही लाभदायक होता है ।

इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक घंटा प्राणायामों के साथ ध्यान व आसनों का अभ्यास करना चाहिए ।

प्रोटोकॉल के तहत सर्वाइकल और स्पोन्डलाइटिस जैसी समस्याओं से पूर्णतः समाधान हेतु गर्दन, कन्धों और कमर से सम्बंधित व्यायामों के साथ खड़े होकर, बैठकर और लेटकर आसनों के साथ कपालभाति, अनुलोम-विलोम, शीतली प्राणायामों के साथ ध्यान का अभ्यास कराया गया है । इस मौके पर भारत स्वाभिमान के प्रभारी शशिभूषण जी, कुलदीप योगी, विकास योगी सहित अन्य प्रशिक्षक उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Articles

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button