JaunpurUttar Pradesh

#Jaunpur | योगाभ्यास के जरिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में जुटा प्रशासन

0 0
Read Time:1 Minute, 58 Second

जौनपुर। शासन ने अब कोरंटाइन लोगों को योग कराने का निर्णय लिया है जिसके जनपद में जिला प्रशासन के अधिकारी कोरेन्टाइन सेन्टरो पर रोके गये लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मानसिक अवसाद जैसी स्थितियों से बाहर निकलने के लिए योग प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।

आज सुबह मोहम्मद हसन इण्टर कालेज में कोरेन्टाइन किये गये लोगों को पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति द्वारा विविध प्रकार के आसनों के साथ ध्यान और प्राणायामों का योगाभ्यास कराया गया।

खबरों व विज्ञापन के लिए संपर्क करें :-7800292090

श्री हरीमूर्ति ने बताया है कि कम से कम समय में अधिकतम ऊर्जा स्तर को ऊँचा उठाने के लिए व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के हेतु प्राणायामों का अभ्यास अति आवश्यक होता है जिसमें कम से कम दस मिनट तक भस्स्त्रिका प्राणायाम के साथ आधा घंटा तक कपालभाति और अनुलोम-विलोम प्राणायामों का नियमित अभ्यास बेहद लाभकारी होता है।

पूरे शरीर के साथ ही साथ मस्तिष्क में अधिकतम प्राणवायु और रक्त के प्रवाह को सुगमतापूर्वक बनाये रखने के लिए सूर्य नमस्कार, योगिक-जागिंग, ताड़ासन, वीरभद्र आसन, त्रिकोणासन, भुजंगासनों सहित भ्रामरी व उद्गीथ प्राणायामों के साथ ध्यान की साधना का अभ्यास अति आवश्यक है

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Articles

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button